सरकार दे रही है 64 लाख रुपये, बेटी की शादी के खर्च से मिलेगी राहत

सरकार दे रही है 64 लाख रुपये, बेटी की शादी के खर्च से मिलेगी राहत

सरकार दे रही है 64 लाख रुपये, बेटी की शादी के खर्च से मिलेगी राहत: केंद्र सरकार महिलाओं और लड़कियों के लिए कई योजनाएं शुरू कर रही है, जिनमें से एक सुकन्या समृद्धि योजना है। इस योजना के तहत सरकार की ओर से बेटियों को 64 लाख रुपये तक की राशि दी जाती है। इस योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर उसके 10 साल की होने तक एक खाता खोला जाता है और इस खाते में हर महीने पैसा जमा किया जाता है जो इन बेटियों को उनकी शादी के समय दिया जाता है।

आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में से एक है। इस योजना में आप एक महीने में न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। जब लड़की 18 वर्ष की हो जाती है तो यह पैसा आधी राशि दी जाती है और जो लड़कियां 21 वर्ष की हो जाती हैं उन्हें पूरी राशि निकालने का मौका दिया जाता है।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

सुकन्या समृद्धि योजना सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में से एक है। जिसमें आप अपनी बेटी के जन्म से लेकर उसके 10 साल की होने तक कभी भी खाता खोल सकते हैं और हर महीने इस खाते में पैसे जमा कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर इस बार जुलाई से सितंबर तक की तिमाही में 8% की दर रखी गई है, जमा की गई रकम पर किसी भी तरह का कोई टैक्स नहीं है और इस पर मिलने वाला ब्याज भी पूरी तरह से टैक्स फ्री है. इ.

सुकन्या समृद्धि योजना में कितनी राशि मिलेगी?

अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना में हर महीने 12,500 रुपये जमा करते हैं तो एक साल में यह रकम 1.5 लाख रुपये हो जाएगी और इस रकम पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. इसके साथ ही मैच्योरिटी पर ब्याज दर 7. 6% लगती है जिसमें अच्छी खासी फंड जेनरेट होती है. जब आपकी बेटी 21 साल की हो जाएगी तो मैच्योरिटी राशि 64 लाख 79 हजार 634 रुपए होगी। इसमें निवेश की गई राशि 22,50,000 रुपए होगी और ब्याज 41,29,634 रुपए होगा। इस तरह, अगर आप सुकन्या समृद्धि खाते में हर महीने ₹12500 जमा करते हैं तो आप ₹64 लाख का फंड बना सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ

आपको बता दें कि आज के समय में बढ़ती महंगाई को देखते हुए देश में पढ़ाई और शादी बहुत महंगी हो गई है, ऐसे में सरकार बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना चला रही है, जिससे बेटियां आपका भविष्य उज्ज्वल हो. सुकन्या समृद्धि योजना से बेटियों को पढ़ाई और शादी में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

हमें फॉलो करें

Telegram Join Group
Whatsapp Join Group
Facebook Like Page
Youtube Click Here
Admin Instagram Follow

 

सरकार दे रही है 64 लाख रुपये, बेटी की शादी के खर्च से मिलेगी राहत
सरकार दे रही है 64 लाख रुपये, बेटी की शादी के खर्च से मिलेगी राहत

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join WhatsApp Group